बालों का झड़ना और सफेद होना रोकें, बस एक बार इस्तेमाल करें ये तेल

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ियेगा क्योंकि इस लेख में मैं आपसे शेयर करना चाहता हूं एक बहुत ही सरल और प्रभावी हेयर ऑयल जिसे आप घर पर ही बना सकते हैं सिर्फ दो चीजों से। 

यह हेयर ऑयल इतना प्रभावी है कि अगर आप इस हेयर ऑयल को सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे तो कुछ ही दिनों में आपके बालों का झड़ना रुक जाएगा, बाल काले होने शुरू हो जाएंगे और बालों में जान आ जाएगी। तो फिर बिना किसी देरी के शुरू करते हैं। 

 

Best Oil for Hair Fall & Grey Hair


बालों का गिरना और सफेद होना रोकने के लिए इस प्रभावी हेयर ऑयल को कैसे बनाएं

इस नेचुरल हेयर ऑयल को बनाने के लिए आपको चाहिए दो चीजें, प्याज और तिल का तेल। हेयर ऑयल को बनाने के लिए आपको चार प्याज लेने हैं। कोशिश करें कि आप ऐसे प्याज चुनें जो थोड़े सूखे हो। सूखे प्याज की पहचान यही होती है कि जब आप प्याज को दबाएं तो वह दबे नहीं। 

और हां, लाल प्याज लेना है, क्योंकि यह लाल प्याज ही है, जिसमें भरपूर सल्फर होता है, जो हेयरफॉल रोकता है, बालों को सफेद नहीं होने देता और बालों को घना और मजबूत बनाता है। चारों प्याज को आप छोटा छोटा चॉप कर लें। दूसरी सामग्री है तिल का तेल। तिल के तेल को आयुर्वेद में तेलों का राजा कहा जाता है जो बहुत आराम से और सिर की त्वचा के अंदर तक  चला जाता है। 

तिल का तेल एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल भी है जिस वजह से यह डैंड्रफ की समस्या भी आने नहीं देता। अब गैस पर एक लोहे की कड़ाही रख दें। इस रोल को बनाने के लिए लोहे की कड़ाही का इस्तेमाल करें, क्योंकि लोहे की कढ़ाई में बना तेल बालों को नेचुरल तरीके से काला करता है और दूसरा आयरन कंटेंट भी बालों को मजबूती देता है। 

जब कढ़ाई थोड़ी गर्म हो जाए तो उसमें आधा लीटर तिल का तेल डाल दें। गैस को धीमी कर दें। अब इसमें कटे हुए प्याज डाल दें। अब प्याज को 20 मिनट तक अच्छे से पकाएं। प्याज़ को चलाते रहें ताकि प्याज जले नहीं। 20 मिनट में प्याज अच्छे से भुन जाएंगे और तेल का रंग गहरा हो जाएगा। 

अब इस तेल को चार घंटे के लिए ढक कर रख दें। तेल ठंडा हो जाएगा और प्याज का पूरा असर तेल में आ जाएगा। चार घंटे बाद तेल को छान कर एक बोतल में भर कर रख लें। बचे हुए प्याज को फेंक दें। बस अब यह असली प्याज़ और टिल का तेल  तैयार  है आपके बालों पर लगाने के लिए। 

How to make this effective hair oil to prevent hair fall and Grey hair


इस हेयर ऑयल को कैसे और कब लगायें 

आइए अब बात करते हैं कि इस तेल को कैसे लगाएं ताकि पूरा फायदा मिले और साथ में बात करेंगे कुछ ऐसे सवालों की जो अक्सर लोग इस तेल के बारे में पूछते हैं। 


इस तेल को कब और कैसे लगाएं? 

इस नेचुरल होममेड अनियन हेयर ऑयल को आप दो तरीके से इस्तेमाल करें। पहला तो नॉर्मल हेयर ऑयल मतलब सुबह नहाने के बाद थोड़ा सा तेल हाथों के बीच में रखकर अच्छे से रगड़ लें, ऐसा करने से तेल थोड़ा गरम हो जाएगा। अब इस तेल को बालों पर लगा लें। 

दूसरा तरीका है इस तेल से रात को सोने से पहले अपने बालों और सिर की त्वचा की मसाज कर लें। हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज कर लें। 

अब तकिया गन्दा ना हो इसके लिए कोई पुराना तौलिया बिछा लें और सारी रात लगा रहने दें। इससे यह बहुत जल्दी फायदा देगा। सुबह फिर नहाते हुए शैंपू कर लें। पहला तरीका तो रोज अपनाएं बाकी दूसरा तरीका हफ्ते में दो बार तो करें। 


इस ऑयल का असर कितने दिनों में आने लगेगा? 

दोस्तों, जैसे कोई खराब चीज एक ही दिन में नुकसान नहीं पहुंचाती, कोई अच्छी चीज एक ही दिन में फायदा नहीं करती। लेकिन हां यह अनियन हेयर ऑयल को अगर आप एक महीने तक लगातार इस्तेमाल करेंगे तो आपको इसका फायदा दिखने लग जाएगा। 


कैसे मानें कि यह हेयर ऑयल सच में असरदार है? 

दोस्तों, लाल प्याज के रस में काफी मात्रा में सल्फर होता है जो ना सिर्फ बालों का झड़ना बंद करता है बल्कि बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है। आयुर्वेद में तो लाल प्याज के बालों के लिए खूब फायदे बताए हुए हैं लेकिन आज इस बात को आधुनिक विज्ञान ने भी साबित कर दिया है। 

2002  में एक स्टडी हुई थी जिसमें दो ग्रुप्स थे। एक ग्रुप ने कुछ दिन लगातार प्याज के रस से बाल धोए और दूसरे ग्रुप ने सिर्फ पानी से।आखिर में  यह पाया गया कि जिस ग्रुप ने प्याज के रस से बालों को धोया था, उनके बालों की ग्रोथ काफी ज्यादा हुई। 

प्याज का रस कोलेजन प्रोडक्शन में हेल्प करता है, जिससे नए हेयर फॉलिकल्स ओपन हो जाते हैं और यह स्कैल्प एरिया में ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है। प्याज के रस में कैटेलिस्ट नाम का एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम होता है जो सफेद बालों को काला करने में मदद करता है। 


अनियन हेयर ऑयल तो बाजार में मिल ही जाता है तो घर पर क्यों बनाएं? 

जब से अनियन ऑयल के बालों के लिए लाभ विज्ञान द्वारा प्रकाशित हुए तब से बाजार में अनियन हेयर ऑयल की लाइन सी लग गई है। लेकिन मार्केट में जो अनियन हेयर ऑयल हैं, उनमें तीन समस्याएं हो सकती हैं। 

  • पहला तो यह कि वह थोड़े महंगे पड़ते हैं। अब जहां इमामी का केश किंग आयुर्वेदिक अनियन हेयर ऑयल का 200 ml आपको पड़ेगा ₹337 का, वहीं यह जो हमने घर पर अनियन हेयर ऑयल बनाया है, उसका 200 ml आपको पड़ेगा सिर्फ ₹64 का। 
  • दूसरी प्रॉब्लम यह आती है कि कमर्शियल अनियन हेयर ऑयल में अनियन की असल मात्रा बहुत कम होती है। जैसे केश किंग  के अनियन हेयर ऑयल के 100 ml  में सिर्फ पांच ग्राम जूस है। ज्यादातर कंपनियां सिर्फ मार्केटिंग के चलते प्याज़ को इंग्रीडिएंट्स में डाल देती हैं 
  • और तीसरी प्रॉब्लम यह कि सब कुछ होते हुए भी तेल में केमिकल फिलर डाले जाते हैं। जैसे केश किंग के हेयर ऑयल में बीएसटी जैसे खतरनाक प्रिजर्वेटिव डाले हुए हैं। 


दोस्तों, ऑयल एक ऐसी चीज है जिसमें प्रिजर्वेटिव डालने की कोई जरूरत ही नहीं। यह जो हमने घर पर तेल तैयार किया है इसे छह महीने आप बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं बिना प्रिजर्वेटिव के। 

ऊपर से इन बाजार के तेलों में कॉस्मेटिक कलर डाले होते हैं, आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस भी डाली गई होती है और यह सिर्फ केश किंग अनियन ऑयल की ही बात नहीं बल्कि बाकी ब्रांड्स की भी ऐसी ही कहानी है। वहीं घर में बनाया हुआ अनियन हेयर ऑयल अपनी आंखों के सामने बना है। इसमें प्याज का रस भी काफी मात्रा में है और बिल्कुल शुद्ध है, इसलिए असरदार है। 


यह भी पढ़ें :

किडनी खराब होने से पहले देती हैं यह 6 संकेत, समय पर जान लें नहीं तो हो सकता है नुकसान 

यह है परांठे खाने का सही तरीका, अगर इस तरह से खाओगे परांठा तो कभी नहीं पहुंचाएगा नुकसान 

Patanjali के यह 5  जबरदस्त Products जो आपको ज़रूर TRY करने चाहिए

दांतो और मुहं की समस्याओं  के लिए कर ले सिर्फ एक यह उपाय , कभी नहीं होगी मुँह और दांतो की कोई समस्या 


इस हेयर ऑयल की खुशबू कैसी है 

इस अनियन हेयर ऑयल की खुशबू ठीक थक है। बहुत तेज़ प्याज की खुशबू नहीं आएगी आपको। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि अच्छी खुशबू आए तो आप इस तेल को बनाते हुए प्याज के साथ साथ थोड़े करी पत्ते भी डाल दें। इससे इसकी खुशबू काफी बेहतर हो जाएगी। 


क्या इसमें तिल के तेल के अलावा कोई और तेल इस्तेमाल कर सकते हैं? 

आयुर्वेद में ज्यादातर जब औषधीय तेल बनाए जाते हैं तो तिल के तेल का ही इस्तेमाल होता है। इसके दो कारण है। पहला तो यह कि तिल का तेल हाईली पेनिट्रेशन होता है, इसलिए शरीर के भीतर सूक्ष्म नाडिय़ों तक पहुंचकर असर करता है। 

दूसरा यह कि तिल का तेल हर बॉडी टाइप को सूट कर जाता है। बाकी ऐसी कोई बात नहीं। अगर आप चाहें तो तिल के तेल की जगह नारियल का तेल या सरसों का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन लेना कोल्ड प्रेस्ड  यानी कच्ची घानी का तेल ही जो मार्केट में आसानी से मिल जाएगा। 


निष्कर्ष 

दोस्तों, अब वक्त आ गया है कि हम इन महंगे नकली खुशबू और मिनरल ऑयल वाले जहरीले तेलों को नमस्ते कर इस रियल और असरदार अनियन हेयर ऑयल को घर पर बनाएं इस्तेमाल करें और अपने बाल बचाएं। अगर आपको इस लेख से मदद मिली तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जरूर साझा करें। अंत तक हमारे साथ जुड़े रहने के लिए धन्यवाद। 

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने